कोरोना टाइम में अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप को साफ कर बचे संक्रमण से।

आज संकट की घड़ी में हम सभी कोरोनावायरस से बचाव के लिए सैनिटाइजर,मास्क आदि का प्रयोग करते हैं जबकि बाहर जाकर चीजों को छूने से भी परहेज रखते हैं लेकिन क्या हम जानते हैं कि जिस मोबाइल फोन को हम हमेशा हाथ में रखते हैं इस पर एक टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया,वायरस पाए जाते हैं।

आज मोबाइल हमारे लिए इतना जरूरी हो गया है कि हम एक समय का खाना छोड़ सकते हैं परंतु 1 दिन भी मोबाइल के बिना बिताना बहुत मुश्किल है। हम दिन में लगभग 2 से 3 हजार बार अपने मोबाइल को देखते हैं।

ऐसे में अगर हम अपने मोबाइल फोन को साफ नहीं रखते हैं तो हमें संक्रमण का खतरा रहता है यदि आप भी कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो अपने मोबाइल लैपटॉप को हमेशा क्लीनर से साफ करें।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कैसे फैलता है संक्रमण।

आज हम कोरोना वायरस से बचाव के हर संभव तरीके के बारे में अच्छे से जानते हैं और उन तरीकों को अपनी दिनचर्या में भी डाल चुके हैं। लेकिन अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल फोन,लैपटॉप आदि से फैल रहे संक्रमण के बारे में ना तो हम जान पा रहे हैं और न ही इससे बचाव का कोई उपाय कर रहे हैं।

दरअसल हम सोचते हैं कि मास्क पहनने,हाथों को सैनिटाइज करने से कोरोना का खतरा टल जाएगा।परंतु क्या हम जानते हैं कि जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हम पूरा दिन अपने हाथ में रखते हैं उस पर कितने कीटाणु लगे होते हैं। एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि एक मोबाइल फोन पर एक टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु हो सकते हैं क्योंकि हमें पता होता है कि टॉयलेट सीट पर किटाणु होते हैं इसलिए हम टॉयलेट सीट को निरंतर साफ करते रहते हैं किंतु हमें यह नहीं पता होता कि हमेशा हमारे हाथ में रहने वाले मोबाइल या लैपटॉप पर इससे भी ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं यदि आप सच में संक्रमण से बचना चाहते हैं तो हमें हमेशा अपने मोबाइल फोन,लैपटॉप आदि को साफ करके रखने की आदत डालनी है। जैसे हमने ओरसभी आदतों को अपने जीवन में उतार लिया है वैसे ही अपने मोबाइल लैपटॉप को हमेशा क्लीन कर कर रखने की आदत भी हमें अपनी दिनचर्या में डालनी होगी। ऐसा करने से आप खुद को ही नहीं बल्कि अपनों को भी कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं।

कैसे साफ करें मोबाइल लैपटॉप की स्क्रीन को।

अपने मोबाइल लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए हमें इसे क्लीनर से अच्छी तरह साफ करना चाहिए। इसके लिए आप एक साफ और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप किसी दूसरे कपड़े का इस्तेमाल करेंगे तो इससे सक्रिय पर निशान पड़ने का खतरा रहता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें जिस कपड़े से आप मोबाइल लिया लैपटॉप को साफ कर रहे हैं वह ज्यादा गिला ना हो कपड़ा ज्यादा गिला होने से वह आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। लैपटॉप आदि को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से साफ करें और इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से साफ कर कर ही रखें।

Leave a Comment