जानिए चुकंदर खाने के नुकसान और फायदे।

मूली,आलू,प्याज आदि की तरह चुकंदर भी एक जड़ वाली वनस्पति है। डॉक्टर और आयुर्वेद की मानी जाए तो चुकंदर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक औषधि के रूप में काम करती है। यह हमारे शरीर में रक्त की कमी को पूरा करने के साथ-साथ हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

चुकंदर को हम सलाद और जूस दोनों रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा किसी भी खाने में रंग देने के लिए भी हम चुकंदर का प्रयोग करते हैं। चुकंदर की लोकप्रियता इसलिए भी है इसका हर भाग खाने के काम आता है। इसे हम उबालकर भी खा सकते हैं। हम सिकंदर का आचार की बना सकते हैं।

चुकंदर के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा संतुलित रहता है। यह हमारे शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को मल मुत्तर के रास्ते शरीर से बाहर निकालता है यह कब्ज व लीवर संबंधित रोगों में भी लाभकारी साबित होता है

किस समय और कैसे खाएं चुकंदर।

वैसे तो चुकंदर को खाने का कोई निर्धारित समय नहीं होता है।आपजब चाहे चुकंदर का सेवन कर सकते हैं पर इसकी तासीर ठंडी होने के कारण लोग गर्मी के मौसम में इसे खाना व जूस के तौर पर लेना ज्यादा पसंद करते हैं। चुकंदर को खाने के भी अलग अलग तरीके होते हैं। कोई चुकंदर को सलाद के तौर पर अच्छे से नमक,नींबू डालकर खाना पसंद करता है तो कोई आचार बनाकर व उबालकर खाना पसंद करता है। कई जगह तो लोग इसे मिठाई के रूप में भी खाते हैं।

चुकंदर खाने के फायदे।

खून की कमी को पूरा करे चुकंदर।

शरीर में खून की कमी से एमेनिया रोग हो सकता है चुकंदर एमेनिया रोग में खून की कमी को पूरा करता है। डॉक्टर भी एमेनिया के मरीजों को रोजाना चुकंदर सलाद व जूस के तौर पर लेने की सलाह देते हैं।

कब्ज रोग में लाभकारी चुकंदर।

कब्ज रोगियों के लिए चुकंदर एक औषधि की तरह कार्य करता है चुकंदर खाने को अच्छे से पचा देता है जिससे कब्ज होने का खतरा टल जाता है। डॉक्टर भी कब्ज रोगियों को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं।

लीवर से संबंधित रोगों में लाभकारी चुकंदर।

लीवर से संबंधित रोगों में भी चुकंदर बहुत लाभकारी साबित होता है जिन रोगियों को लीवर से संबंधित रोग होता है उनकी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है वह किसी भी चीज को आसानी से पचा नहीं पाते हैं ऐसे में चुकंदर उन रोगियों को खाना पचाने मे बहुत लाभदायक साबित होता है।

ह्रदय के लिए लाभकारी चुकंदर।

जिन लोगों को हार्ट अटैक ,हाईपरटेंशन जैसी बीमारी होती है उनके लिए चुकंदर का रस पीना बहुत आवश्यक है। क्योंकि सुंदर में ब्यूटेन पाया जाता है जो खून को जमने नहीं देता हैं।

अधिक मात्रा में चुकंदर खाने के नुकसान।

हेमोक्रोमैटोसिस रोग में नुकसानदायक चुकंदर।

जो लोग हेमोक्रोमैटोसिस से पीड़ित हैं चुकंदर उन लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि चुकंदर में आयरन और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए हेमोक्रोमैटोसिस के रोगियों को चुकंदर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

कम रक्तचाप होने की समस्या में नुकसानदायक चुकंदर।

जिनको कम रक्तचाप की समस्या रहती है उनको चुकंदर के सेवन से सख्त परहेज रखना चाहिए। इससे उन्हें भविष्य में नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

किडनी रोगियों के लिए नुकसानदायक चुकंदर।

चुकंदर को यदि हम अधिक मात्रा में लेना शुरू कर देते हैं तो जिससे हमें डायरिया जैसी समस्या भी हो सकती है और यह किडनी से संबंधित रोगों में भी नुकसानदायक होता है। इसलिए किडनी रोगियों को चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए।

एलर्जी के मरीज न ले चुकंदर।

जिन लोगों को चुकंदर से एलर्जी होती है चुकंदर का सेवन करते ही उनको उल्टी आना, छींके आना, सिर दर्द करना आदि समस्याएं आने लगती हैं उन रोगियों को भी चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए।

1 thought on “जानिए चुकंदर खाने के नुकसान और फायदे।”

Leave a Comment