ट्रिपल फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी ने बनाया N-95 मस्क को डॉक्टरों का चाहिता।

जैसे की हम सब जानते हैं कोरोना महामारी अपनी चरम पर है। हर देश विदेश में संक्रमण फैला हुआ है हर दिन लाखों की संख्या में लोग मर रहे हैं बहुत बड़े-बड़े विकसित देश भी इस के प्रकोप से नहीं बच सके हैं।

ऐसे में कोरोना महामारी से बचने के लिए हमें सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना, हाथ धोते रहना आदि बहुत सी सावधानियां बरतनी जरूरी है परंतु इन सब मे मास्क पहनना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि कोविड-19 वायरस नाक या मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है फिर धीरे-धीरे फेफड़ों पर अपना अटैक करता है। जैसे ही यह फेफड़ों में अपना असर दिखाना शुरू करता है हमें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इसलिए हमें मास्क पहनना अतिआवश्यक है।

पहले शुरुआती दौर में मास्क की खपत इतनी बढ़ गई थी। कि मास्क निर्माता कंपनियां मास्क की पूर्ति करने में असफल साबित हो गई थी। उस समय लोगों ने अपने घर पर ही कपड़े के मास्क बनाकर पहनना शुरू कर दिया, परंतु अगर डॉक्टर की सलाह ले तो N-95 मास्क कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को रोकने में सफल माना गया है। इस मास्क में एक खास तरह की फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इसमें ऐसा फिल्टर लगा हुआ है जो कि कोरोना वायरस को भी फिल्टर करने में सक्षम है।

N-95 मास्क ट्रिपल लेयर फिल्ट्रेशन विधि पर कार्य करता है। इस मास्क में एक खास तरह के पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। कपड़े की मुकाबले इस पेपर के मास्क में सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होती है कपड़े के मास्क में बहुत कम छेद होते हैं इस कारण कपड़े के मांस में सांस लेने में मुसीबत होती है। N95 मस्क में सांस लेने के लिए अलग से फिल्टर लगा हुआ है इस फिल्टर से साफ हवा अंदर आती है।

टेक्नोलॉजी कंपनियों ने किया अपना N-95 मस्क जारी।

जैसे-जैसे कोरोना महामारी बढ़ती जा रही है लोगों ने अपने बचाव के लिए मास्क को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। इसी को देखते हुए मास्क की खपत में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में बहुत सी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने अपने N-95 मास्क बनाना शुरू कर दिया है। जिससे N-95 की खपत को पूरा किया जा रहा है।

N-95 मस्क खरीदते समय कैसे बचें धोखेबाजो से।

अक्सर जिस चीज की डिमांड मार्केट में ज्यादा हो जाती है उसमें धोखाधड़ी का खतरा भी उतना ही बढ़ जाता है। लोग सस्ते दामों में आपको खराब माल दे देते हैं। जैसे अब मार्केट में N-95 मस्क की खपत बढ़ गई है। ऐसे में धोखाधड़ी का खतरा भी बढ़ गया है। धोखाधड़ी से बचने के लिए आप N95 मस्क खरीदने से पहले अपने डॉक्टर या किसी अच्छे मेडिकल स्टोर से सलाह लें ,कि हमें किस कंपनी का मास्क सबसे अच्छा मिलेगा।

Leave a Comment