World Ocean Day 2021|विश्व महासागर दिवस निबंध विषय कविता महत्व नारे शायरी।

हमारे जीवन में महासागरों का एक अहम रोल होता है महासागर से हमें बहुत सारे खनिज पदार्थ प्राप्त होते हैं जैसे कच्चा तेल, शंख, सीपियां,मछलियां आदि यह पदार्थ हमारे जीवन में एक अहम रोल अदा करते हैं। इन सबसे अलग भी महासागर हमारे लिए बहुत की खास होते है। हमें समुद्र के पास जाकर बैठना, टहलना, नहाना, नाव चलाना आदि बहुत अच्छा लगता है। मानो अगर महासागर न होते तो हम अपने जीवन में यह सभी चीजें कभी नहीं कर पाते।

विश्व महासागर दिवस 2021 पर निबंध||Essay On World Ocean Day 2021

विश्व महासागर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है। इस दिन हमें लोगों को उनके जीवन में समुद्र की विशेषताओं के बारे में जागरूक करना चाहिए। आज हम महासागरों का लाभ तो उठा रहे हैं, किंतु हम इनके साथ साथ महासागरों को प्रदूषित भी कर रहे हैं। जब हम महासागर की यात्रा के लिए जाते हैं या कहीं किनारे पर टहलने जाते हैं तो वहां बहुत सारा कचरा फैला देते हैं। वह कचरा बहकर सागर में चला जाता है,और आसानी से नहीं गलता तो वह जल को प्रदूषित कर देता है। इससे पानी में रहने वाले जीव भी मर जाते हैं। इसके अलावा पानी में रहने वाले जीव उस कचरे को खा भी लेते हैं इससे भी उनकी मृत्यु हो जाती है। ऐसे में अगर हमने अपनी इन आदतों को नहीं छोड़ा तो हमारे आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ पानी नहीं बच पाएगा। इशी उद्देश्य से हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व महासागर दिवस 2021 का विषय||Theme of World Oceans Day 2021.

विश्व महासागर दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य तो यही होता है कि हम जो कूड़ा करकट फैलाकर महासागरीय जल को दूषित कर रहे हैं, उसके बारे में लोगों को जागरूक करना। इस दिन बहुत सारे लोग आंदोलन,रैलियां भी निकालते हैं। फिर समुद्र के किनारे जाकर साफ सफाई करते हैं। विश्व महासागर दिवस शुरुआत 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कि उसके बाद हम हर साल विश्व महासागर दिवस मनाते आ रहे हैं। हर वर्ष इसे बनाने के लिए एक विशेष विषय चुना जाता है। इस बार 2021 में विश्व महासागर दिवस का विषय जीवन और कल्याण हैं।

इसका उद्देश्य है कि अगर हम अपने जीवन में कल्याण चाहते हैं तो हमें फैलते हुए महासागरीय प्रदूषण को रोकना होगा। बहुत सारे मछुआरों के घर का गुजारा महासागरों से ही हो रहा है। यदि हम ऐसे ही महासागरीय जल को दूषित करते रहेंगे तो समुद्री जीव मर जाएंगे ऐसे में जिनकी जीविका महासागर है वे बिल्कुल उजड़ जाएंगे।

विश्व महासागर दिवस पर कविता||Poem On World Ocean Day.

जन जन का है यही कहना।
महासागर है हमारा गहना।

पानी को कभी दूषित ना करना।
वरना पड़ेगा हर्जाना भरना।।

जो किया उसका क्या पछताना।
आपका आगे का हैं रहा बनाना।।

जन जन का है यही कहना।
महासागर हैं हमारा गहना।।

विश्व महासागर दिवस नारे,शायरी||World Ocean Day Slogans,Shayari.

1.विश्व महासागर दिवस मनाएंगे
सभी में जागरूकता लाएंगे।।

2.जन-जन को समझाना है,
महासागरों को बचाना है।।

3.जल है जीवन का आधार
करो जल का हमेशा सत्कार।।

Leave a Comment