लॉकडाउन में मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाए|work from home during lockdown and earn money online

जब से कोरोना महामारी फैली हुई है सभी काम कार्यों में मंदी का दौर छा गया है लाखों लोगों की नौकरियां छीन गई हैं ऐसे में सभी अपने घर पर बैठे हैं लेकिन घर पर ऐसे बैठे रहने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है। इसलिए आज हम आपकी इस समस्या का हल करने के लिए कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं,जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आजकल स्मार्टफोन तो सभी के पास होता है, क्योंकि आज के जमाने में स्मार्टफोन लेना कोई बड़ी बात नहीं है। ऑनलाइन काम करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन या लैपटॉप की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप एक स्मार्टफोन से भी कार्य की शुरुआत कर सकते हैं।

आजकल के बच्चों को तो स्मार्टफोन पर टाइम बिताना वैसे भी बहुत अच्छा लगता है उनके लिए तो यह ऑनलाइन कार्य करना बहुत ही आसान है। ऑनलाइन कार्य करके आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ कमा भी सकते हैं। तो आइए आज आपको उन कार्यो के बारे में बताते हैं जो आप इस लोकडाउन के समय में घर बैठे कर सकते हैं।

1.BLOGING|ब्लॉग लिखें

लॉकडाउन के समय अध्यापकों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि जब से कोरोना महामारी आई है, स्कूल तो मानो बंद ही हैं। ऐसे में निजी स्कूल या तो कम अध्यापकों को रख रहे हैं या जिनको रखते हैं उन्हें कम तनख्वाह पर रखते हैं ऐसे में जो लोग कुछ थोड़ा बहुत पढ़ने लिखने का शौक रखते हैं वह अपने ब्लॉग लिखकर उससे घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग कैसे बनाना है, इसके बारे में आप यूट्यूब से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ब्लॉक बनाने के लिए बहुत सी ऑनलाइन साइट हैं जिन पर जाकर आप फ्री में या कुछ पैसे लगाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। जैसे:BLOGGER.COM, WORDPRESS, WIX etc.

2.Youtube Channel

यदि आपके अंदर कोई भी हुनर है और उसे आप घर पर ही कर सकते हैं महिलाओं को जैसे खाना बनाने,कपड़े सिलने आदि बहुत से हुनर होते हैं। जिनको Youtube पर दिखाकर लोकडाउन में मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं। ऐसे में अध्यापक भी अपना एक Youtube channel घर से बच्चों को पढ़ा सकते हैं। Youtube channel बनाना बहुत ही आसान होता है इसके लिए आप पहले Youtube पर जाकर Youtube channel बनाने के बारे में सर्च करके आसानी से अपना चैनल बना सकते हैं।

3.DATA ENTRY WORK

यदि आपको कंप्यूटर पर काम करने की आदत है। आपको अच्छी टाइपिंग आती है, तो आप Data Entry का कार्य भी कर सकते हैं। आजकल बहुत सारी कंपनियों को अपना डाटा अपडेट करते रहना पड़ता है या बहुत सारे ऑफलाइन डाटा को ऑनलाइन चढ़ाना पड़ता है। उसके लिए कंपनी को एक ऑनलाइन या ऑफलाइन डाटा ऑपरेटर की आवश्यकता पड़ती है। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां से आप Data Entry का कार्य कर सकते हैं।जैसे:Fivver,upwork,flexjob etc.

4.ONLINE TUTER

यदि आप अध्यापक हैं या बच्चों को पढ़ाने के शौकीन है तो आप एक ऑनलाइन ट्यूटर की तरह भी कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए। आप घर बैठे video confrancing के जरिये आसानी से बच्चों को पढ़ा सकते हैं और लोकडाउन में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे माध्यम है जहां आप ONLINE TUTER की जॉब पा सकते हैं। जैसे:Unacademy,Byjuce,growup etc.

5.VIDEO EDITER

यदि आपको video editing का शौक है और आप एक अच्छी video edit कर सकते हैं तो आप अपनी इस कला से लाखों रुपए कमा सकते हैं आजकल बहुत सारे बड़े-बड़े यूट्यूब चैनल को Video Edit कराने के लिए Video editer की जरूरत होती है, ऐसे में आप किसी यूट्यूब चैनल से संपर्क करके, लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

6.WEBSITE WRITER

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप किसी Content Wbesite के लिए content writing भी कर सकते हैं। बहुत सारी बड़ी-बड़ी वेबसाइट को Content writing के लिए Writer की जरूरत होती है। ऐसे में आप एक website writer बनकर भी लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

7.PHOTOGRAPHER

आजकल के बच्चों को फोटो खींचने का बहुत शौक होता है। आप अपने इस शौक को अपना करियर बना सकते हैं। यदि आप एक अच्छे Photographer हैं तो आप अपनी फोटोस को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं, जहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। इस अकाउंट में आपको आपके द्वारा खींची गई फोटोस को डालना पड़ता है। इसके बाद जिसको भी उन फोटोस की जरूरत होती है वह उस फोटोस के बदले आपको पैसे देकर फोटो खरीद लेते हैं। ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिनके द्वारा आप ऐसा कर सकते हैं जैसे:Shutterstock.com,Adobe stock, pixaboy.

8.WEBSITE DESINER

यदि आप एक अच्छी website desine कर सकते हैं तो आप लोगों के लिए website desining का कार्य भी कर सकते है।आज के समय में यदि आप कोई भी बिज़नेस करे आपको उस बिज़नेस के लिए कभी न कभी वेबसाइट की जरूरत पड़ती ही हैं।दूसरा आज website desiners की कमी भी है।इसलिए आप एक अछे web desiner बनकर। लॉकडाउन में घर बैठे कैसे कमाए।

COMPENY SMS OPETATER

यदि आपको मोबाइल का थोड़ी बहुत भी ज्ञान है तो आप SMS Operrater बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियों को अपने ग्राहकों तक एसएमएस के जरिए अपनी सेवाएं देनी होती है। ऐसे में कंपनी को अपने बहुत सारे ग्राहकों को एसएमएस करने पड़ते हैं। आप कंपनी के लिए sms operater का काम घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं। इस तरह आप लोकडाउन मे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

AFFILIAT MARKITING

यदि आपको चीजों को बेचने या खरीदने का शौक है। तो आप seller और byers के बीच में मीडिएट का काम भी कर सकते हैं। इससे प्रोडक्ट के बिकने पर जो भी मुनाफे की रकम होगी, आप उस रकम को हासिल कर सकते हैं। ऐसी बहुत सी E-Commerce वेबसाइट हैं जिनके जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। जैसे:Amazon.in,flipkart.com

cryptocurrency

यदि आप किसी बिजनेस में पैसा लगाकर कुछ कार्य करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप cryptocurrency निवेश कर सकते हैं।cryptocurrency एक ऑनलाइन करेंसी है। जिसको रखने के लिए आपको किसी बैंक या एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होती है। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए इसे आसानी से खरीद व बेच सकते हैं। इसे खरीदना और बेचना बहुत आसान है। इसमें बैंक के बजाए ज्यादा व्यास मिलने की संभावना है परंतु यह बाजार के नियमों के अधीन है।

Leave a Comment