CRYPTOCURRENCY; प्रकार, सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी और क्रिप्टो में व्यापार कैसे करें|Type, Best Cryptocurrency And How To invest in crypto.

हम अक्सर cryptocurrency शब्द को सुनते हैं या अपने लोगों को इसके बारे में बात करते हुए सुना होगा कि हमने क्रिप्टोकरंसी हमें इतना निवेश किया है इससे हमें इतना मुनाफा हुआ है। इस तरह के वाक्य अक्सर आपने लोगों से सुने होंगे, तो आइए आज हम आपके क्रिप्टोकरंसी के ज्ञान में बढ़ोतरी करने वाले है हम आज आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में अच्छे से बताएंगे की क्रिप्टो करेंसी क्या होता है। आज हम आपको बिल्कुल विस्तार से बताने वाले हैं कि आप कैसे क्रिप्टोकरंसी में निवेश कर सकते हैं कौन सी क्रिप्टोकरंसी आपके लिए अच्छी है आदि बहुत से सवालों के जवाब आज हम आपको देने वाले हैं।

WHAT IS CRYPTOCURRENCY| क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरंसी एक तरह की ऑनलाइन करेंसी है या इसे हम इलेक्ट्रॉनिक करंसी से भी कह सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी की कोई छपाई नहीं होती है न ही इसे रखने के लिए किसी बैंक या एटीएम की आवश्यकता होती है। इसका लेन-देन केवल ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल अलग-अलग देशों में वस्तुओं को खरीदने बेचने के लिए भी किया जाता है। क्रिप्टोकरंसी पर किसी भी देश या राज्यों का नियंत्रण नहीं है। इसी कारण क्रिप्टोकरंसी के मूल्य में बहुत तेजी के साथ उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। क्रिप्टोकरंसी का मूल्य हर सेकंड बदलता रहता है।

HOW DOES A CRYPTOCURRENCY WORK|क्रिप्टोकरंसी कैसे काम करती है?

क्रिप्टो करेंसी एक ऑनलाइन करेंसी है इसका प्रयोग चीजों को खरीदने या बेचने के लिए किया जाता है कंप्यूटर की दुनिया में बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर को खरीदने या बेचने के लिए बहुत सारी क्रिप्टोकरंसी का प्रयोग होता है। इसके अलावा आजकल लोग क्रिप्टोकरंसी का उपयोग ट्रेडिंग के लिए भी करते हैं क्योंकि इसकी कीमत हर सेकेंड बदलती रहती है इसलिए लोग इसमें पैसा लगाकर ट्रेडिंग करके बहुत अच्छा मुनाफा बहुत ही कम समय में कमा सकते हैं। बैंक के बजाए अगर हम क्रिप्टो में अपना पैसा रखते हैं तो वह हमें कई गुना मुनाफा दे सकता है परंतु यह क्रिप्टो बाजार के अधीन है इसमें हमेशा सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए। क्योंकि क्रिप्टो बाजार में गिरावट आने पर आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग कैसे करें|How to trade in Cryptocurrencies

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पहले आपका अपना एक ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत आवश्यक है। अब आपका प्रशन होगा। ट्रेडिंग अकाउंट क्या है? तो आइए हम आज आपको ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के बारे में बताते हैं ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एप्स है। जिनके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपना ट्रेडिंग अकाउंट बना सकते हैं। इनमें से कुछ पॉपुलर ट्रेडिंग साइट है जैसे:wazirx, Blymp trade, Binance आदि। इनमें से किसी पर भी जाकर आपको साइन अप करके अपने मोबाइल नंबर,आधार,बैंक अकाउंट ,पेन कार्ड की जानकारी भरकर KYC को पूरा करना होता है। KYC पूरी होने पर आपका ट्रेडिंग अकाउंट बिल्कुल तैयार हो जाता है, अब आप अपने मनपसंद क्रिप्टो करेंसी में ट्रेड कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार व सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी|Types of Cryptocurrencies and Best Cryptocurrencies

जिस तरह हर देश की एक करेंसी होती है जैसे अमेरिका का डॉलर और इंडिया की करेंसी रुपया है, ऐसी बहुत सारी अलग-अलग करंसी होती है। जैसे ;BITCOIN,BTT, DOG COIN, LITE COIN,MENERO,DASH आदि। दिन प्रतिदिन क्रिप्टोकरंसी की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में हर दिन मार्केट में नई नई क्रिप्टोकरंसी आ रही है। अब हमारे सामने सवाल है कि आपके लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है जिसमें निवेश करने पर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप अभी बिगनर है तो आपको किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह ले लेनी चाहिए। इससे आपके पैसे की बर्बादी होने से बच सकती है या फिर आप क्रिप्टो के बारे में ग्राफ से भी जानकारी ले सकते हैं कि पहले किसी भी करेंसी की कीमत कितनी गिरी वह बड़ी हुई है आपको इससे एक अंदाजा लग सकता है।

IS INVESTING IN CRYPTOCURRENCY LEGAL| क्या क्रिप्टोकरंसी लीगल है।

क्रिप्टो करेंसी वैसे तो पूरी तरह से लीगल है बहुत से देशों में क्रिप्टोकरंसी को मान्य माना गया है। बहुत से देशों में लोग क्रिप्टोकरंसी में निवेश भी कर रहे हैं। परंतु अभी कुछ विकासशील देश ऐसे हैं जिनको लगता है कि क्रिप्टोकरंसी उनके लिए ठीक नहीं है इसलिए उन देशों में क्रिप्टोकरंसी को बैन किया गया है।

CRYPTOCURRENCY MARKET| क्रिप्टोकरंसी मार्केट

क्रिप्टोकरंसी मार्केट एक ऑनलाइन मार्केट है यह भी अन्य मार्केट की तरह काम करती है। क्रिप्टो मार्केट में जिस क्रिप्टोकरंसी को खरीदने वालों की संख्या बढ़ जाती है वैसे ही उस करंसी के दाम बढ़ने लगते हैं और जैसे-जैसे करेंसी को लोग बेचना स्टार्ट कर देते हैं उसके दाम घटना शुरू हो जाते हैं। जब दामों में गिरावट आती है तो हमें अपने मनपसंद करेंसी में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए। भविष्य में दाम बढ़ने पर हम एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। पिछले कुछ दिनों से क्रिप्टो मार्केट में बहुत गिरावट देखने को मिली है। आप इस समय क्रिप्टो में निवेश कर सकते है।

CRYPTOCURRENCY IN INDIA| इंडिया में क्रिप्टोकरेंसी

भारत जैसे विकासशील देश में भी करोड़ों लोग अब क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो में निवेश की ओर लाखों लोगों ने अपने कदम बढ़ाए हैं अब भारत में लोग अपना पैसा बैंक में रखने की बजाय क्रीप्टो में निवेश करना ज्यादा बेहतर मान रहे है। क्योंकि क्रिप्टोकरंसी में बैंक की बजाय ज्यादा ब्याज हासिल किया जा सकता है। हालांकि 2017 में क्रिप्टोकरंसी को भारत में पूरी तरह से बैन कर दिया गया था परंतु कुछ समय बाद हाईकोर्ट ने क्रिप्टोकरंसी निवेश से बैन हटा दिया था।

Leave a Comment