BLOOD DONATION;14th June World Blood Donor Day| विश्व रक्त दाता दिवस

यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी”रक्तदान महादान” सच में रक्तदान सबसे बड़ा दान होता है। क्योंकि जो रक्त हम दान करते हैं वह किसी जरूरतमंद के काम आता है उस रक्त से किसी की जिंदगी भी बचाई जा सकती है।अब आप ही बताएं भला जिस काम को करने से किसी की जिंदगी बच जाए। इससे बड़ा दान क्या हो सकता है।

अक्सर लोगों के मन में रक्तदान को लेकर बहुत ही गलत धारणाएं होती हैं कि रक्तदान करने से उनके शरीर में रक्त की कमी हो जाएगी या कोई कमजोरी आ जाएगी। परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जो रक्त आपके शरीर से रक्तदान के दौरान निकाला जाता है। हमारा शरीर उस रक्त की कमी कुछ ही घंटों में पूरी कर देता है। बल्कि इससे आपका पुराना रक्त शरीर से निकल जाता है उसकी जगह आपके शरीर में नया रक्त बनता है। नए रक्त के शरीर में बनने से शरीर पहले से कई गुना तरो ताजा महसूस करता है। रक्तदान करने के और भी बहुत फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

Essay on World Blood Donor Day 14 june|विश्व रक्त दाता दिवस पर निबंध

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत सन 2002 से रक्त की कमी को पूरा करने के लिए की गई थी। इस दिन अलग-अलग जगह पर ब्लड बैंकों के द्वारा ब्लड कैंप लगाए जाते हैं। जिनमें बहुत सारे लोग अपना रक्तदान करते हैं। विश्व रक्त दाता दिवस को मनाने का महत्व लोगों में रक्त दान को लेकर जागरूकता पैदा करना है। इसके अलावा इन कैम्पों में डॉक्टर के द्वारा लोगों को ब्लड डोनेट करने के फायदे भी बताए जाते हैं और उनके मन में रक्तदान करने को लेकर जो सवाल होते हैं उनके भी जवाब दिए जाते हैं। इस दिन सभी को खून दान करने के लिए जागरूक किया जाता है ताकि कोई भी जरूरतमंद खून की कमी से न मरे। विश्व रक्तदाता दिवस के दिन सभी स्कूल,कॉलेज और अन्य संस्थानों में बहुत से कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनके द्वारा लोगों में रक्त दान को लेकर जागरूकता का संदेश दिया जाता है।

विश्व रक्तदाता दिवस 2021 का विषय|Theme of World Blood Donor Day 2021

विश्व रक्तदान दिवस को मनाने के लिए हर साल एक विषय लिया जाता है। उस विषय पर हर साल चिंतन किया जाता है। सभी लोग उसी विषय पर अपने विचार प्रकट करते हैं। हर वर्ष की तरह 2021 में विश्व रक्तदाता दिवस का विषय है “रक्त दें और इस दुनिया को सबसे सेहतमंद जगह बनाएं” इस बार हम इस विषय पर ही अपने विचार प्रकट करेंगे और उनका अनुसरण करें

कैसे करें रक्तदान|how to donate blood

यदि आप रक्तदान करके किसी जरूरतमंद की मदद करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी ब्लड बैंक में जाकर अपना नामांकन करवाकर बहुत ही आसानी से रक्तदान कर सकते हैं। यदि आपको अपने आसपास किसी ब्लड बैंक के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन में BLOOD BANK NEAR ME लिखकर सर्च करें। गूगल आपके आसपास जितने भी ब्लड बैंक होंगे उन सब के बारे में पूरी जानकारी आपको दे देगा। ऐसे करके आप ब्लड बैंक से संपर्क बनाकर रक्तदान कर सकते हैं।

रक्तदान के फायदे|Benefits of donating blood.

रक्तदान करने के कुछ फायदे तो हम आपको बता ही चुके हैं आइए कुछ और फायदे के बारे में हम आपको अवगत कराते हैं।

  • जो रक्त हम ब्लड कैंप में दान करते हैं उस रक्त को युद्ध में घायल सैनिकों को दिया जाता है। इससे बहुत सारे सैनिकों की जान बचाई जा सकती है।
  • रक्तदान करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है यदि आप नियमित रूप से रक्तदान करते हैं तो आप आसानी से बीमार नहीं पढ़ोगे।
  • रक्तदान करने से आपको कभी भी ह्रदय व लीवर से संबंधित रोग नहीं होंगे।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रक्तदान से अच्छा इलाज आपके लिए कोई नहीं हो सकता।

रक्तदान पर कविता|Poem On Blood Donation

बचा सकते हो तुम किसी की जान
बन सकते हो तुम भी महान
मिलकर करो रक्तदान।।

जात पात न भाई-बहन
रक्त सभी का एक समान
मिलकर करें रक्तदान

दूसरे को जो आए काम
यही है असली इंसान
मिलकर करो रक्तदान।

कर अपनी सोच बलवान
छोड़ स्वार्थ को हे इंसान
मिलकर करो रक्तदान।।

रक्तदान पर शायरी, नारे|Shayari, Slogans and quotes on Blood Donation

जात पात का भ्रम मिट जाएगा
फोन का रिश्ता जब जुड़ जाएगा
तुम्हारे रक्त की बूंद बूंद काम आएगी
किसी के चेहरे की मुस्कान जब वापस आएगी।।

बनो तुम महान इंसान
बचा लो किसी की जान
इंसानों के आओ काम
जरूर करो तुम रक्तदान।।

Leave a Comment