गर्मी में सेहतमंद रहने के उपाय।

जैसा कि आप सभी जानते हैं जैसे ही मौसम में बदलाव होता है तो हमें अपने खान-पान और पहनावे आदि में बहुत से बदलाव करने पड़ते हैं।जैसे सर्दी के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं ऐसे ही आज हम गर्मी में सेहतमंद रहने के बारे में जानेंगे।

गर्मी के मौसम में बाहर का तापमान बढ़ जाता है इसी कारण हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ने लगता है। शरीर का तापमान बढ़ने की वजह से हमें बहुत सारी समस्याएं आने लगती हैं जैसे डिहाइड्रेशन,भूख ना लगना और बहुत ज्यादा पसीना आना आदि। इसलिए गर्मी के मौसम में हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को ठंडा रखें।तो आइए जानते हैं, हमें गर्मी के मौसम क्या-क्या खाना चाहिए।

गर्मी के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं ?

1.सुबह उठते ही पानी पिएं

सुबह उठकर पानी पीने से एसिडिटी, किडनीस्टोन,कब्ज जैसी बीमारियों से बचा जा सकता हैं।यही नही सुबह उठकर पानी पीने के होर भी बहुत लाभ है।गर्मी के मौसम मैं होने वाली स्किन प्रॉब्लम से बचे रहने के लिए भी सुबह 1-2 पानी जरूर पीना चाहिए।

2 सुबह हल्का नाश्ता करें।

सुबह हल्का नाश्ता करने से आपके शरीर में ज्यादा समय तक एनर्जी बनी रहती है जिससे आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

3.सलाद में पानी से भरपूर चीजों का सेवन।

गर्मी के मौसम में आने वाले फल और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे तरबूज,खरबूजा,ककड़ी,खीरा आदि इनके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।

4.खाने के साथ लाल प्याज का सेवन।

लाल प्याज में QUERCETIN नामक तत्व पाया जाता है। जो गर्मी में होने वाले त्वचा रोगों में बहुत लाभकारी साबित होता है। इसके साथ ही इस मौसम में टमाटर,नींबू, संतरा आदि भी खाएं। क्योंकि इन सभी में LYCOPENE नामक तत्व पाया जाता है जोकि त्वचा को सूर्य से आने वाली हानिकारक बैंगनी किरणों से बचाता है।

5.रेस्टोरेंट्स और ढाबे पर खाना खाने से बचें।

अक्सर गर्मी के मौसम में हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और रेस्टोरेंट और ढाबों पर जो भोजन हमें दिया जाता है, उसमें अधिक मसाले होते हैं ,तो वह भोजन आसानी से नहीं बच पाता है इससे हमें एसिडिटी भी हो सकती है।

6.तरल चीजो का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे।

गर्मी के मौसम में तापमान अधिक होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होना स्वभाविक है। इसी कारण इस मौसम में हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना और सर चीजों का सेवन करना चाहिए।

7.बासी खाना खाने से बचें।

गर्मी में हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है,हम जो भी चीज खाते हैं वह इतनी आसानी से पच नहीं पाती है और बासी भोजन को पचने मे बहुत समय लगता हैं।इससे हमें फ़ूडपोज़निंग जैसी समस्या भी हो सकती हैं।

Leave a Comment